इन दिनों PhonePe के कारोबारी ग्राहक बड़े पैमाने पर साइबर अपराधियों के निशाने पर हैं। स्कैमर्स खुद को PhonePe का एजेंट बताकर ग्राहकों को फंसाने का नया तरीका अपना रहे हैं। ये ठग फोन करके दावा करते हैं कि वे PhonePe से जुड़े हैं और ऑफर के पैसे भेजने की बात कहते हैं।
कैसे फंसाते हैं स्कैमर्स?
स्कैमर्स PhonePe के कारोबारी ग्राहकों को कॉल करते हैं और खुद को PhonePe एजेंट बताते हैं।
वे दावा करते हैं कि कंपनी ने उन्हें ऑफर के तहत पैसे भेजे हैं, जिसे ग्राहकों को स्वीकार करना है।
ग्राहक, इन झूठे दावों के जाल में फंसकर "ऑफर के पैसे" को स्वीकार करते हैं, और उनका खाता खाली हो जाता है।
सतर्क रहें और इन बातों का रखें ध्यान
- फ्री पैसे के दावे से बचें: कोई भी कंपनी बिना कारण पैसे नहीं देती। ऐसे कॉल्स से सावधान रहें।
- OTP या बैंक डिटेल्स न दें: अपनी बैंक जानकारी या ओटीपी किसी के साथ साझा न करें।
- QR कोड को समझें: QR कोड केवल पैसे प्राप्त करने के लिए नहीं, बल्कि पैसे भेजने के लिए भी इस्तेमाल हो सकता है।
धोखाधड़ी की रिपोर्ट कैसे करें?
अगर आप PhonePe के कारोबारी ग्राहक हैं और धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं, तो नीचे दिए गए विकल्पों का उपयोग करें:
1. PhonePe ऐप:
सहायता अनुभाग में जाएं।
"लेन-देन में समस्या" का चयन करें।
2. ग्राहक सेवा:
(080)6872-7777 या (022)6872-7777 पर कॉल करें।
3. वेबफ़ॉर्म:
PhonePe सपोर्ट पर टिकट सबमिट करें।
4. सोशल मीडिया:
PhonePe के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर धोखाधड़ी की रिपोर्ट करें।
PhonePe के कारोबारी ग्राहक इन दिनों साइबर ठगों के मुख्य निशाने पर हैं। फर्जी कॉल्स और दावों से बचने के लिए सतर्कता सबसे बड़ी सुरक्षा है। धोखाधड़ी के किसी भी मामले में तुरंत रिपोर्ट करें और अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित रखें।
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